Connect with us

Hi, what are you looking for?

Adiwasi.com

Jharkhand

सीएम चंपाई सोरेन ने अवैध खनन एवं ड्रग्स की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया

रांची। झारखंड में विधि व्यवस्था को लेकर सीएम चंपाई सोरेन ने राज्य के पुलिस पदाधिकारियों के साथ अहम बैठक की। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को कई सख्त निर्देश भी दिए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में आए दिन स्नेचिंग, चोरी, लूट और डकैती की घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि ऐसी घटनाओं को हर हाल में रोकें। इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगनी ही चाहिए।

करीब तीन घंटे तक चली इस बैठक में विधि व्यवस्था, अपराध नियंत्रण, अवैध मादक पद्धार्थों और शराब तस्करी के खिलाफ चल रही कार्रवाई के अलावे वन एवं भू-राजस्व से जुड़े मामलों की समीक्षा हुई। उन्होंने इस बात को जोर देते हुए कहा कि जिले के अधिकारी माफिया तथा पेशेवर अपराधियों को चिह्नित करें। उनके खिलाफ कैसे कार्रवाई करेंगे इसे लेकर प्लानिंग बनाए। इसके बाद जो भी कानूनी कार्रवाई है उसे करें ताकि उनके मन में भय उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि राज्य में एसटी जमीन से जुड़े उन मामलों पर विशेष ध्यान दें, जिसमें कोर्ट की डिग्री हो चुकी है। अधिकारी ऐसे आदिवासियों को जमीन पर दखल दिलाना सुनिश्चित करें।

आज की बैठक में सीएम ने कहा कि राज्य में एससी- एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों के आंकड़े आए दिन सामने आ रहे हैं। अधिकारी इन मामलों को प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द निपटाने की दिशा में काम करें। इसके तहत दर्ज मामले पेंडिंग नहीं रहे, इसका विशेष ध्यान दें और इसकी मॉनिटरिंग पूरी गंभीरता के साथ हो। वहीं नक्सल घटनाओं में जो जवान शहीद हुए हैं, उनके आश्रितों को सरकार की ओर से दिए जाने वाले सभी लाभ समय पर मिल जाएं इसे भी सुनिश्चित करने को कहा।

अवैध माइनिंग पर रोक लगाएं
सीएम ने पदाधिकारियों से कहा कि अवैध माइनिंग की घटनाओं से झारखंड की छवि खराब होती है। अवैध माइनिंग पर हर हाल में रोक लगाएं। बिना चालान के माइनिंग की ढुलाई करने वाले वाहन मालिकों पर कानूनी कार्रवाई करें। जहां लीज दें वहीं खनन हो, इसे सुनिश्चित करें। आवंटित भूमि के अलावा अन्य आस-पास की भूमि पर खनन कार्य नहीं चलना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो जांच कर खनन कंपनियों पर कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सभी जिलों के उपायुक्त पंचायत वाले बालू घाटों को चिन्हित कर उनकी संख्या बढ़ाएं। बालू की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के लिए पहल करें। अवैध बालू उठाव पर हाल में नियंत्रित करें।

ड्रग्स की बिक्री/ अफीम की खेती पर रोक लगायें
राज्य के ग्रामीण इलाकों में लोगों को अफीम की खेती में मदद करने वाले बाहरी तत्वों, इसकी खेती करने वालों तथा बाजार तक पहुंचाने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश सीएम चंपाई सोरेन ने दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के कई शहरों में स्कूल-कॉलेज के आसपास ड्रग्स की अवैध बिक्री के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में अवैध मादक पदार्थों और उसकी तस्करी करने वालों के खिलाफ अभियान चला कर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

Share this Story...
Advertisement

Trending

You May Also Like

Jharkhand

पाकुड़। संथाल परगना में लगातार हो रही बांग्लादेशी घुसपैठ के मुद्दे पर आदिवासी समाज गंभीर है। इसी मुद्दे पर आज समाज द्वारा पाकुड़ जिले...

Fact Check

रांची। 3 जुलाई 2024 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद पूर्व सीएम चम्पाई सोरेन लगातार चर्चा में बने हुए हैं। कोल्हान में...

Exclusive

रांची। मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन के नेतृत्व में झारखंड में पेसा (PESA) नियमावली लागू करने की कवायद तेज हो चुकी है। इसी संदर्भ में आज...

Exclusive

रांची। आचार संहिता हटने के तुरंत बाद झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने विधि व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों, सभी जिलों के उपायुक्त तथा...

error: Content is protected !!