Connect with us

Hi, what are you looking for?

Adiwasi.com

Jharkhand

ऋण दिलाने के नाम पर ठगे जा रहे आदिवासी

गिरिडीह। सदर प्रखंड के पहाड़पुर पंचायत के कई आदिवासी परिवार लोन के नाम पर ठगी के शिकार हुए हैं। लोन दिलाने के नाम पर उनसे दलालों ने हजारों रुपये ठग लिए। इसकी जानकारी मिलने पर रविवार को भाकपा माले की टीम ठगी के शिकार लोगों से मिली। भुक्तभोगियों ने माले नेता को बताया कि लाकडाउन के बाद से ही उन्हें आर्थिक मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोन लेना उनकी मजबूरी है।

उनकी मजबूरियों का फायदा उठाकर कुछ दलालों ने उनसे पहले तो 2,600 रुपये प्रति व्यक्ति करके लोन दिलाने के प्रोसेसिग के नाम पर ले लिया। बाद में उन्हीं में से कई लोगों से दुबारा भी आठ-आठ हजार रुपये ले लिए। बावजूद इसके उन्हें आज तक कोई लोन नहीं मिला है। इस तरह दलालों ने 44,800 रुपये हड़प लिए। माले राज्य कमेटी सदस्य राजेश यादव ने कहा कि गरीबों के प्रति सरकार की लगातार उपेक्षा और आर्थिक मजबूरियों के कारण आए दिन गरीब ठगी का शिकार हो जा रहे हैं। ऐन-केन-प्रकारेण गरीबों की गाढ़ी कमाई को दलालों के माध्यम से लूट लिया जा रहा है।

ऐसे में सरकार को गरीबों की आर्थिक मदद की मुकम्मल व्यवस्था कर उन्हें छोटी-मोटी मजबूरियों के कारण दलालों के चंगुल में फंसने से बचाने का प्रयास करना चाहिए। इस तरह की ठगी कई अन्य गांवों में भी किए जाने की सूचना प्राप्त हुई है। प्रशासन को इसमें संज्ञान लेना जरूरी है। उन्होंने ग्रामीणों से लोन के नाम पर ठगी करनेवाले दलालों को आगाह कराया कि वे तत्काल उनका पैसा वापस करें अन्यथा माले उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

Share this Story...

You May Also Like

error: Content is protected !!