Connect with us

Hi, what are you looking for?

Adiwasi.com

National

भारत आदिवासी पार्टी ने राजस्थान-एमपी में 4 सीटों पर कब्जा किया

नई दिल्ली। चार विधानसभा चुनावों के नतीजों में भाजपा ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत हासिल की है, वहीं कांग्रेस तेलंगाना में सरकार बनायेगी। इन नतीजों के बीच राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में एक पार्टी चर्चा में है। यह राजनीतिक दल भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) है। तीन महीने पहले बनी पार्टी ने अपने प्रदर्शन से हैरान कर दिया। यहां तक कि BAP आम आदमी पार्टी से आगे निकल गई।

भारतीय ट्राइबल पार्टी में विभाजन के बाद आदिवासी नेताओं ने नए संगठन भारतीय आदिवासी पार्टी बनाई। इस पार्टी ने मध्यप्रदेश और राजस्थान के आदिवासी इलाकों में बीजेपी और कांग्रेस को चुनौती दी। साथ ही 4 सीटों पर कब्जा कर लिया। BAP तीन महीने पहले लॉन्च हुई थी। पार्टी में मुख्यतः आदिवासी कार्यकर्ता शामिल है। इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत हैं।

भारतीय आदिवासी पार्टी ने चुनाव लड़कर अपनी प्रभाव दिखा दिया। BAP को राजस्थान में 3 और मध्यप्रदेश में 1 सीट पर जीत मिली।

चौरासी सीट पर बीएपी की धमाकेदार जीत
भारत आदिवासी पार्टी के संस्थापक राजकुमार रोत ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में चोरासी सीट पर जीत हासिल की थी। उन्‍होंने बीजेपी के सुशील कटारा को करीब 70 हजार वोटों से मात दी। आपको बता दें कि राजकुमार रोत, चोरासी सीट से मौजूदा विधायक भी थे। राजकुमार रोत को कुल 1 लाख 11 हजार 150 वोट पड़े। दूसरे नंबर पर बीजेपी उम्‍मीदवार सुशील कटारा रहे, उनको 41 हजार 984 वोट ही मिले, जबकि कांग्रेस उम्‍मीदवार ताराचंद भगोरा को 28 हजार 120 वोट ही मिले।

डूंगरपुर की आसपुर सीट भाजपा से छीनी
इस पार्टी ने आसपुर विधानसभा पर भी कब्जा जमा लिया है। वहां बीएपी के उमेश मीणा ने 28 हजार 940 वोटों से जीत हासिल की है। उमेश को 93 हजार 742 वोट मिले हैं। उनके सामने मैदान में उतरे भाजपा के गोपीचंद मीणा को इस बार हार मिली है। वे बीते 10 साल से लगातार विधायक थे। भाजपा के गोपीचंद मीणा को गोपीचंद को 64 हजार 802 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के राकेश 31 हजार 630 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं।

धरियावद सीट पर भी बीएपी ने जमाया कब्जा
बीएपी ने पड़ोसी जिले प्रतापगढ़ की धरियावद सीट भी हथिया ली है। वहां भी भारतीय आदिवासी पार्टी के थावरचंद ने 83,655 मत प्राप्त कर 6691 मतों से जीत दर्ज की है। वहां दूसरे स्थान पर भाजपा के कन्हैयालाल मीणा रहे, उन्हें 76,964 मत प्राप्त हुए। कांग्रेस यहां भी तीसरे स्थान पर पिछड़ गई।

मध्य प्रदेश में कमलेश्वर डोडियार ने परचम लहराया
मध्य प्रदेश के सैलाना से पार्टी प्रत्याशी कमलेश्वर डोडियार 4618 मतों से जीते। पार्टी के कमलेश्वर डोडियार ने सैलाना निर्वाचन क्षेत्र में निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार हर्ष विजय गहलोत को 4,618 मतों के अंतर से हरा दिया है।

छह साल पुरानी भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) में विभाजन के बाद 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले भारत आदिवासी पार्टी का गठन किया गया था। पार्टी की स्थापना आदिवासी नेता और राजस्थान के चोरासी विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजकुमार रोत और सागवाड़ा विधायक रामप्रसाद डिंडोर ने की थी। इन चुनावों में बीएपी पांच सीटों पर दूसरे नंबर पर रही।

दूसरी ओर, मध्यप्रदेश में आप, सपा, बसपा और निर्दलीयों का खाता नहीं खुला। बीजेपी, कांग्रेस के बाद BAP एक मात्र राजनीतिक दल है, जिसके उम्मीदवार ने जीत दर्ज की।

Share this Story...

You May Also Like

National

भोपाल। चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) की...

Culture

राजस्थान के मानगढ़ में 17 नवंबर 1913 को जलियांवाला बाग से भी भीषण हत्याकांड हुआ था, जिसमें कर्नल शटन ने लाखों निहत्थे भील आदिवासियों...

National

भोपाल। मध्य प्रदेश में फिर एक बार भाजपा नेता पर आदिवासी व्यक्ति के साथ अभद्रता करने का आरोप लगा है। इस बार अनूपपुर जिले...

National

डूंगरपुर। राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राजस्थान में आदिवासी समाज के नेताओं द्वारा एक नई पार्टी का गठन किया...

error: Content is protected !!