Connect with us

Hi, what are you looking for?

Adiwasi.com

National

आदिवासी हिंदू नहीं, बनना चाहिए अलग धर्म कोड: मंत्री कवासी लखमा

बस्तर। छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री और आदिवासी नेता कवासी लखमा के बयान पर एक बार फिर सियासी बवाल मचा हुआ है और बीजेपी ने सीधे-सीधे भूपेश सरकार पर इस बयान को लेकर छत्तीसगढ़ में हिंदू धर्म को बांटने के लिए रणनीति तैयार करने का आरोप लगाया है।

आदिवासी अनुसूचित जनजाति सम्मेलन में आदिवासी नेता और आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने बयान देते हुए कहा था कि “आदिवासी हिंदू नहीं है। उनके लिए अलग से धर्म कोड बनना चाहिए और इसके लिए आने वाले 20 अप्रैल को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से आदिवासी समाज मुलाकात कर आदिवासियों के लिए अलग धर्म कोड बनाने की मांग करेगा.”

इस बयान को लेकर बीजेपी ने आरोप लगाया है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार हिंदुओं को बांटने की रणनीति तैयार कर रही है। इस वजह से कैबिनेट मंत्री इस तरह का बयान दे रहे हैं।

दरअसल इससे पहले भी कवासी लखमा ने बस्तर में धर्मांतरण को लेकर उपजे विवाद के बाद कहा था “बस्तर के आदिवासी हिंदू नहीं हैं, बल्कि उनका खुद एक धर्म है, इस बयान के बाद बीजेपी के साथ-साथ कई धर्म गुरुओं ने इसका खंडन करते हुए कवासी लखमा पर पलटवार किया था, लेकिन इसके बावजूद कवासी लखमा बार-बार आदिवासियों को हिंदू नहीं बताते हुए इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं।

शनिवार को भी रायपुर में आयोजित अनुसूचित जनजाति के आदिवासी सम्मेलन में अपने संबोधन में कवासी लखमा ने कहा कि आदिवासी हिंदू नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह जैन, बौद्ध आदि धर्म के लिए अलग कोड बना है, उसी तरह आदिवासियों का भी धर्म कोड होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जल, जंगल, जमीन और प्रकृति के बीच रहने वाले आदिवासियों की अपनी अलग पहचान है, ऐसे में वह हिंदू कैसे हो सकते हैं?

उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल को आदिवासी समाज का प्रतिनिधिमंडल देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात करेगा और उनसे आदिवासियों के लिए अलग धर्म कोड बनाने की मांग करेगा।

Share this Story...

You May Also Like

National

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने आदिवासी विवाह को लेकर एक अहम फैसले में कहा है कि आदिवासी समाज के विवाह में तलाक के लिए हिन्दू...

National

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा को मिली शानदार जीत के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो चुका है। विष्णुदेव साय को राज्य का...

Jharkhand

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर उनसे आदिवासियों के लिए अलग आदिवासी/ सरना धर्म कोड की...

National

जगदलपुर। सर्व आदिवासी समाज छत्तीसगढ़ ने प्रदेश की 50 विधान सभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सर्व...

error: Content is protected !!